शीतलहर: घने कोहरे और धुंध में सुरक्षित ड्राइविंग करने के 5 टिप्पस...

Breaking News

Live नागौर सीट पर हनुमान बेनीवाल V/S ज्योति मिर्धा में बड़ा अपडेट, क्या रद्द होगा नामांकन? जयपुर | जेके राजस्थान न्यूज | राजस्थान की नागौर सीट हर बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव की हॉटेस्ट सीट बनी हुई है। यहां मुकाबला एक बार फिर चिर प्रतिद्वंदी हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के बीच हो रहा है। हनुमान जहां इंडिया गठबंधन समर्थित राष्ट्रीय लोकतांत्रिक प्रत्याशी हैं, तो वहीं ज्योति मिर्धा इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले ज्योति इसी नागौर सीट से कांग्रेस की लोकसभा सांसद रह चुकी हैं। ज्योति के खिलाफ शिकायत : नागौर सीट पर हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के बीच इस महामुकाबले में शनिवार को एक नया मोड़ आया। बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और समर्थन में उतरी इंडिया गठबंधन ने भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी से गंभीर शिकायत दर्ज करवाई है। आरएलपी-इंडिया नेताओं ने शिकायती पत्र में ज्योति मिर्धा द्वारा अपने नामांकन में कुछ तथ्य छुपाने के आरोप जड़े हैं। सांसद मिर्धा ने आपराधिक तथ्यों को छुपाया : आरएलपी-इंडिया की शिकायत के अनुसार भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने नागौर लोकसभा से दाखिल अपने नामांकन व शपथ पत्र में आपराधिक तथ्यों को छुपाया है। नामांकन व शपथ पत्र में बताया गया है कि उनके विरुद्ध कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है, जबकि जोधपुर शहर के उदयमंदिर थाने में उनके खिलाफ दो मामले दर्ज हैं। इंडिया' गठबंधन के ये नेता पहुंचे शिकायत करने : जिला निर्वाचन अधिकारी से मिलकर भाजपा प्रत्याशी की शिकायत करने वाले इंडिया गठबंधन प्रतिनिधिमंडल में पूर्व विधायक नारायण बेनीवाल, कोषाध्यक्ष माधाराम भाकल, किशनाराम पिंडेल, एडवोकेट गोविंद कड़वा, एडवोकेट निंबाराम काला, एडवोकेट कैलाश गालवा सहित इंडिया गठबंधन के कई प्रतिनिधि मौजूद रहे। प्रतिनिधिमंडल ने शिकायत के आधार पर भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग रखी है। तीसरी बार हो रहा आमना-सामना : ज्योति मिर्धा और बेनीवाल तीसरी बार आमने-सामने हो रहे हैं। इससे पहले 2014 और 2019 में भी दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ा है। ठीक 5 साल बाद चेहरे नहीं बदले हैं, लेकिन समीकरण बदल चुके हैं। जहां 2019 में ज्योति मिर्धा कांग्रेस की प्रत्याशी थीं, तो वहीं हनुमान बेनीवाल ने उनके खिलाफ चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। तब बेनीवाल को भाजपा का समर्थन था। इस बार की परिस्थिति में बेनीवाल कांग्रेस के समर्थन से चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं ज्योति मिर्धा भाजपा टिकट से प्रत्याशी है। जाट बाहुल्य है नागौर लोकसभा सीट : नागौर परंपरागत रूप से जाट राजनीति का प्रमुख गढ़ माना जाता है। नागौर के जातीय समीकरण पर नजर डालें तो नागौर में जाट बहुसंख्यक हैं। मुस्लिम मतदाताओं की आबादी दूसरे स्थान पर बताई जाती है। इसके अलावा राजपूत, एससी और मूल ओबीसी वोटर भी अच्छी संख्या में हैं। नागौर लोकसभा सीट पर लंबे समय तक मिर्धा परिवार का दबदबा रहा है। नागौर से सबसे ज्यादा बार सांसद बनने का रिकॉर्ड नाथूराम मिर्धा के नाम है, जो छह बार नागौर से जीते थे। नाथूराम मिर्धा परिवार जाट समुदाय से है।

शीतलहर: घने कोहरे और धुंध में सुरक्षित ड्राइविंग करने के 5 टिप्पस...

खास जानकारी|जेके राजस्थान न्यूज | घने कोहरे और धुंध में कार चलाते वक्त याद रखें ये 5 जरूरी बातें, नहीं तो आफत में पड़ जाएगी जान


Car Driving Tips : घने कोहरे और धुंध में कार चलाते वक्त याद रखने की जरूरी बातें, सर्दियों में धुंध की वजह से कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में कुछ जरूरी बातें जिन्हें अगर ध्यान नहीं रखा जाए तो जान आफत में पड़ सकती है. धुंध के कारण सर्दियों में सड़क हादसे काफी बढ़ जाते हैं, अगर ड्राइव करते वक्त थोड़ी सी सूझबूझ दिखाएंगे तो जान बचा सकती है।

Foggy Weather में ड्राइव करते वक्त रिफ्लेक्टिव टेप, एसी, डिफॉगर और पार्किंग लाइट्स जैसी पांच चीजें आप लोगों के काफी काम आ सकती हैं।

रिफ्लेक्टिव टेप का करें उपयोग

ज्यादातर मिड और लो सेगमेंट की गाड़ियों में फॉग लाइट्स की सुविधा नहीं मिलती, अब ऐसे में सवाल यह है कि अगर आपकी कार में भी फॉग लाइट्स नहीं है तो आप कार के फ्रंट और रियर में रिफ्लेक्टिव टेप लगा सकते हैं ये टेप अंधेरे में भी चमकती है और दूर से ही पता चल जाता है कि कोई कार चल रही है ये टेप आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही जगह मिल जाएगी।


AC का करें यूज


आप भी सोच रहे होंगे कि सर्दियों में कार में एसी चलाने की सलाह क्यों दी जा रही है, बता दें कि विंडशील्ड पर अगर धुंध जमने लगे तो धुंध को हटाने और क्लियर विजिबिलिटी के लिए या तो आप लोग एसी चला सकते हैं या फिर हल्की खिड़की खोल सकते हैं एसी की हवा से विंडशील्ड पर जमी धुंध कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगी।


डिफाॅगर का करें यूज


अगर आपके भी कार के रियर शीशे पर डीफॉगर दिया है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर कार के पिछले शीशे पर जमने वाली धुंध को हटा सकते हैं. अगर आप नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यही सलाह दी जाती है कि कार ऐसी खरीदें जिसमें आपको फॉग लाइट्स और डीफॉगर जैसे काम के फीचर्स मिल जाएं. ये दोनों ही फीचर्स धुंध में कार ड्राइविंग के वक्त बहुत ही काम आते हैं.


पार्किंग लाइट्स का करें यूज


धुंध में ड्राइव करते वक्त एक बात हमेशा याद रखें कि पार्किंग लाइट्स को जलाकर ही ड्राइव करें, पार्किंग लाइट्स जलाकर ड्राइव करने से आपके पीछे चलने वाले को इस बात का पता रहता है कि आगे कोई कार ड्राइव कर रहा है।


लो नहीं हाई बीम पर चलाएं कार


धुंध में कार ड्राइव करते वक्त लो बीम की जगह हाई बीम पर कार ड्राइव करें, ऐसा करने से अगर सामने से कोई कार आ रही है तो सामने से आ रही कार के ड्राइवर को भी इस बात का पता रहेगा कि सामने से कोई कार आ रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ