233 पाक जायरीन कड़ी सुरक्षा में पहुंचे अजमेर

Breaking News

Live नागौर सीट पर हनुमान बेनीवाल V/S ज्योति मिर्धा में बड़ा अपडेट, क्या रद्द होगा नामांकन? जयपुर | जेके राजस्थान न्यूज | राजस्थान की नागौर सीट हर बार की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव की हॉटेस्ट सीट बनी हुई है। यहां मुकाबला एक बार फिर चिर प्रतिद्वंदी हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के बीच हो रहा है। हनुमान जहां इंडिया गठबंधन समर्थित राष्ट्रीय लोकतांत्रिक प्रत्याशी हैं, तो वहीं ज्योति मिर्धा इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। इससे पहले ज्योति इसी नागौर सीट से कांग्रेस की लोकसभा सांसद रह चुकी हैं। ज्योति के खिलाफ शिकायत : नागौर सीट पर हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा के बीच इस महामुकाबले में शनिवार को एक नया मोड़ आया। बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और समर्थन में उतरी इंडिया गठबंधन ने भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी से गंभीर शिकायत दर्ज करवाई है। आरएलपी-इंडिया नेताओं ने शिकायती पत्र में ज्योति मिर्धा द्वारा अपने नामांकन में कुछ तथ्य छुपाने के आरोप जड़े हैं। सांसद मिर्धा ने आपराधिक तथ्यों को छुपाया : आरएलपी-इंडिया की शिकायत के अनुसार भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने नागौर लोकसभा से दाखिल अपने नामांकन व शपथ पत्र में आपराधिक तथ्यों को छुपाया है। नामांकन व शपथ पत्र में बताया गया है कि उनके विरुद्ध कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है, जबकि जोधपुर शहर के उदयमंदिर थाने में उनके खिलाफ दो मामले दर्ज हैं। इंडिया' गठबंधन के ये नेता पहुंचे शिकायत करने : जिला निर्वाचन अधिकारी से मिलकर भाजपा प्रत्याशी की शिकायत करने वाले इंडिया गठबंधन प्रतिनिधिमंडल में पूर्व विधायक नारायण बेनीवाल, कोषाध्यक्ष माधाराम भाकल, किशनाराम पिंडेल, एडवोकेट गोविंद कड़वा, एडवोकेट निंबाराम काला, एडवोकेट कैलाश गालवा सहित इंडिया गठबंधन के कई प्रतिनिधि मौजूद रहे। प्रतिनिधिमंडल ने शिकायत के आधार पर भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग रखी है। तीसरी बार हो रहा आमना-सामना : ज्योति मिर्धा और बेनीवाल तीसरी बार आमने-सामने हो रहे हैं। इससे पहले 2014 और 2019 में भी दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ा है। ठीक 5 साल बाद चेहरे नहीं बदले हैं, लेकिन समीकरण बदल चुके हैं। जहां 2019 में ज्योति मिर्धा कांग्रेस की प्रत्याशी थीं, तो वहीं हनुमान बेनीवाल ने उनके खिलाफ चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। तब बेनीवाल को भाजपा का समर्थन था। इस बार की परिस्थिति में बेनीवाल कांग्रेस के समर्थन से चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं ज्योति मिर्धा भाजपा टिकट से प्रत्याशी है। जाट बाहुल्य है नागौर लोकसभा सीट : नागौर परंपरागत रूप से जाट राजनीति का प्रमुख गढ़ माना जाता है। नागौर के जातीय समीकरण पर नजर डालें तो नागौर में जाट बहुसंख्यक हैं। मुस्लिम मतदाताओं की आबादी दूसरे स्थान पर बताई जाती है। इसके अलावा राजपूत, एससी और मूल ओबीसी वोटर भी अच्छी संख्या में हैं। नागौर लोकसभा सीट पर लंबे समय तक मिर्धा परिवार का दबदबा रहा है। नागौर से सबसे ज्यादा बार सांसद बनने का रिकॉर्ड नाथूराम मिर्धा के नाम है, जो छह बार नागौर से जीते थे। नाथूराम मिर्धा परिवार जाट समुदाय से है।

233 पाक जायरीन कड़ी सुरक्षा में पहुंचे अजमेर

ख्वाजा साहब के लिए खास तोहफे और पाकिस्तान सरकार की चादर साथ लेकर आया जत्था


अजमेर | जेके राजस्थान न्यूज | ख्वाजा साहब के 812वें उर्स में शिरकत करने के लिए सोमवार को पाक जत्था स्पेशल ट्रेन से अजमेर पहुंचा। पाकिस्तानी जायरीन गरीब नवाज के लिए विशेष तोहफे लेकर आए हैं। जायरीन ने बड़ी अकीदत से इनको संभाला हुआ था। पाक जायरीन रविवार को वाघा बॉर्डर से भारतीय सीमा में प्रवेश किया था। पाक जत्था अमृतसर से अमृतसर स्पेशल ट्रेन से सोमवार दोपहर 2:21 बजे अजमेर पहुंचा। ट्रेन करीब 4 घंटे देरी से पहुंची। पाकिस्तानी जायरीन अपने सरकार की चादर भी साथ लेकर आए हैं।

पाक जायरीन जब अजमेर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तो इनमें से कुछ ने दुआ के लिए हाथ उठाएं और ख्वाजा की नगरी पहुंचने पर शुकराना अदा किया। जायरीन ने रेलवे स्टेशन के फर्श को चूमकर अपनी अकीदत का इजहार किया। दल के लगभग सभी सदस्य अलग-अलग खूबसूरत चादर अपने साथ लाए हैं। यह चादर गरीब नवाज की मजार पर पेश की जाएगी। इसके अलावा सभी जायरीन ख्वाजा साहब के लिए अलग-अलग तोहफे लाए हैं। कोई विशेष मिठाइयां तो कोई विशेष फूलों का गुलदस्ता लाया है।


पाक जायरीन ने कहा कि दरगाह में चादर पेश कर दोनों देशों के लिए मांगेंगे दुआ


ग्रुप लीडर परवेज इकबाल के नेतृत्व में आए पाक जायरीन ने कहा कि ख्वाजा साहब के उर्स में पाकिस्तान से भारत पहुंचे हैं। दरगाह में चादर पेश कर दोनों देशों के लिए दुआ की जाएगी। हमारी इच्छा थी कि उर्स में शिरकत करें। इस बार बुलावा आया था। बहुत अच्छे इंतजाम भारत सरकार ने किए हैं। दरगाह में पेश करने के लिए चादर लाए हैं। जहां जियारत कर दुआ की जाएगी।


जायरीन के लिए किए पुख्ता बंदोबस्त


जिला कलेक्टर भारती दीक्षित ने कहा कि सभी जायरीन के लिए ठहरने की व्यवस्था सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में की गई है। खाने-पीने और रहने को लेकर प्रॉपर व्यवस्थाएं की गई हैं। बीएसएनल का टेलीफोन कनेक्शन किया गया है, जिससे वह अपने परिवार से संपर्क कर सकें।

एसपी चुनाराम जाट ने बताया कि पाक जत्थे के रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा में बसों से सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में ले जाया गया। इनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है


सुरक्षा घेरे में रखा जायरीन जत्था


पाकिस्तानी जत्थे में शामिल जायरीन गरीब नवाज की दरगाह में मजार पर चादर चढ़ाकर सजदा करेंगे और मुल्क में अमन चैन वह आपसी भाईचारा कायम रखने की दुआ मांगेंगे। जत्थे की सुरक्षा के लिए प्रशासन, पुलिस महकमा, जीआरपी और सुरक्षा एजेंसी हाई अलर्ट पर है। ट्रेन आने से पहले सीआईडी और जीआरपी ने अजमेर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा इंतजामों की जांच की। रेलवे स्टेशन के चारों तरफ हथियारबंद जवान, कमांडो, सीआईडी और भारी पुलिस जाब्ता तैनात किया गया था। काउंटिंग और चेकिंग के बाद सभी जायरीन को रोडवेज बसों के जरिए कड़ी सुरक्षा में चूड़ी बाजार स्थित सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में भेजा गया।


वीजा नियमों की पालना के लिए एजेंसियां अलर्ट


यहां आने वाले पाक जायरीन को सिर्फ अजमेर शहर में ठहरे वाले स्थान से दरगाह तक ग्रुप वीजा मिलता है। ग्रुप से अलग हटकर कोई भी पाक नागरिक बाहर नहीं जा सकता है। प्रत्येक चार नागरिकों पर निगरानी के लिए एक जवान तैनात रहेगा। नियमों की पालना को लेकर जिला पुलिस और सीआईडी जोन के अधिकारी और स्टॉफ को अलर्ट मोड पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ